ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी का सर्वर हैक

ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी (ANU) ने मंगलवार को एक बयान में कहा है कि हैकर्स ने पिछले साल के अंत में यूनिवर्सिटी के सर्वर में सेंध लगाई थी और 19 साल के छात्रों का निजी जानकारी चोरी की। चोरी हुई जानकारी में छात्रों के बैंक अकाउंट्स और पासपोर्ट की डीटेल्स जैसी जानकारियां शामिल हैं। बता दें कि एएनयू ऑस्ट्रेलिया की टॉप यूनिवर्सिटीज में से एक है।

इस पहले पिछले साल भी जुलाई में ANU पर साइबर हमले की खबर आई थी लेकिन यूनिवर्सिटी की ओर से कहा गया था कि इस अटैक में हैकर्स के हाथ कोई संवेदनशील जानकारी नहीं लगी। वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग्स के मुताबिक ANU की रैंकिंग सबसे ऊपर है। साथ ही इस यूनिवर्सिटी से निकले कितने ही ग्रेजुएट्स सरकारी अधिकारी हैं। ऐसे में यूनिवर्सिटी से छात्रों का डाटा लीक होना बड़ी बात है।

वहीं चीन ने इस हैकिंग में शामिल होने से साफ इनकार कर दिया है। साथ ही ऑस्ट्रेलिया में चीनी दूतावास ने भी इस तरह की घटनाओं में शामिल होने से साफ मना कर दिया है। वहीं चीन के विदेश मंत्रालय ने भी समाचार एजेंसी रॉयटर के सवाल का जवाब नहीं दिया है। वहीं ऑस्ट्रेलिय का आरोप है कि चीन उसके घरेलू मामलों में दखल दे रहा है और इसका सबूत भी उसके पास है। इन आरोपों से अमेरिका की तरह चीन और ऑस्ट्रेलिया के भी रिश्ते खराब हो सकते हैं।

Manoj Dey

Techmanoj is a leading online destination for news and commentary focused on the mobile and general consumer electronics markets.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close