Realme अब Q2, 2019 में 600% विकास के बाद भारत का 5 वां सबसे बड़ा स्मार्टफोन विक्रेता है

Xiaomi ने Q2, 2019 के दौरान भारत के शीर्ष स्मार्टफोन विक्रेता के रूप में अपना ताज बरकरार रखा, क्योंकि देश में स्मार्टफोन की शिपमेंट 36.9 मिलियन यूनिट तक बढ़ गई, जिससे दूसरी बार तिमाही शिपमेंट रिकॉर्ड बना। यह इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (IDC) के अनुसार, जिसने दावा किया कि बाजार 9.9% की दर से साल-दर-साल (YoY) और 14.8 प्रतिशत तिमाही-दर-तिमाही (QoQ) के रूप में बढ़ा, यहां तक कि बिक्री भी वैश्विक स्तर पर सुस्त बनी रही।

IDC की नवीनतम ‘एशिया / पैसिफिक क्वार्टरली मोबाइल फोन ट्रैकर’ रिपोर्ट के अनुसार, चीनी हैंडसेट निर्माता कंपनी Xiaomi ने Q2 में अपनी शिपमेंट मात्रा में 4.8 प्रतिशत (YoY) की वृद्धि देखी, जबकि Realme तेजी से बढ़ी, C2 और 3 / 3Pro श्रृंखला द्वारा संचालित । इस बीच, सैमसंग ने एक मजबूत 16.6 प्रतिशत (YoY) वृद्धि दर्ज की, जो प्रवेश-स्तर और मध्य-श्रेणी के खंडों द्वारा बड़े पैमाने पर ईंधन देता है। जबकि Xiaomi और सैमसंग 28.3 प्रतिशत और 25.3 प्रतिशत शेयरों के साथ शीर्ष दो स्थानों पर काबिज हैं, जबकि Realme 7.7 प्रतिशत के साथ 5 वें स्थान पर आता है।

“लगभग सभी विक्रेताओं द्वारा मल्टी-चैनल रिटेलिंग की दिशा में प्रयासों के बावजूद, ऑनलाइन चैनल ने कई नए लॉन्च, आकर्षक ऑफ़र और ईएमआई / कैशबैक जैसी सस्ती योजनाओं द्वारा अपने विकास की गति को जारी रखा”, उपासना जोशी, एसोसिएट रिसर्च मैनेजर, क्लाइंट डिवाइस, आईडीसी इंडिया ने एक बयान में कहा। उन्होंने कहा, “इसके परिणामस्वरूप ऑनलाइन चैनल के लिए 2Q19 में 36.8 प्रतिशत की कुल हिस्सेदारी के साथ 12.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई।”

आईडीसी के नवीनतम आंकड़ों में काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक पिछली रिपोर्ट को गलत रूप से शामिल किया गया है, जो पिछले महीने के अंत में इसी तरह के आंकड़ों के साथ सामने आया था, जिसमें बताया गया था कि देश में स्मार्टफोन शिपमेंट ने तिमाही के दौरान रिकॉर्ड 37 मिलियन यूनिट्स की गिरावट दर्ज की थी।

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में इस साल की दूसरी छमाही में अपनी वृद्धि गतिरोध जारी रहेगा, लेकिन शीर्ष कुछ ब्रांडों का समेकन जारी रहेगा, आईडीसी ने कहा। “यह छोटे खिलाड़ियों के लिए विकास की बारीकियों को खोजने के लिए बहुत अधिक चुनौतीपूर्ण बना देगा। विश्व स्तर पर इस आकार के सबसे तेजी से बढ़ते स्मार्टफोन बाजार में दोहरे अंकों की YoY वृद्धि लाने के लिए एक बहुत मजबूत 2H19 आवश्यक है ”, नवकेन्द्र सिंह, अनुसंधान निदेशक, क्लाइंट डिवाइसेज और आईपीडीएस, आईडीसी इंडिया।

Tags

Manoj Dey

Techmanoj is a leading online destination for news and commentary focused on the mobile and general consumer electronics markets.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close