पीसी के भविष्य के इंटेल के सपने: ‘एंबिएंट पीसी,’ फैंसी कपड़े और एक राक्षस दोहरे प्रदर्शन गेमिंग रिग

Computex में इंटेल ने पिछले साल अपने दोहरे स्क्रीन “टाइगर रैपिड्स” अवधारणा पीसी को दिखाया। इस साल, दोहरे स्क्रीन वाले लैपटॉप वास्तविकता बन गए। अब, यह अगले नवाचार पर है: परिवेश पीसी, एक “एज डिस्प्ले” के आसपास आधारित है जो आपको इसे खोलने के बिना भी अपने लैपटॉप के साथ बातचीत करने की अनुमति देगा।

यह कहने के लिए नहीं है कि इंटेल दोहरे स्क्रीन पीसी में नवाचार करना जारी रखता है। इसका “हनीकॉम्ब ग्लेशियर” कांसेप्ट पीसी कीबोर्ड के ऊपर एक अतिरिक्त आयताकार स्क्रीन लगाता है – फिर इसे ऊपर उठाता है और पारंपरिक प्रदर्शन ऊपर की ओर टिका होता है। इंटेल ने “ट्विन रिवर” के साथ कुछ कपड़े-पहने, दोहरे स्क्रीन डिस्प्ले को दिखाते हुए एचपी के चमड़े-बाउंड और लकड़ी के पीसी द्वारा निर्धारित प्रवृत्ति को जारी रखा।

सभी ने बताया, इंटेल के कॉन्सेप्ट पीसी पीसी विक्रेताओं द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त होते हैं, जो इस विचार को दूर करने के लिए अभिनव डिजाइन का उपयोग कर रहे हैं कि पीसी मर रहा है। में खुदाई करते हैं।

परिवेश पीसी

इंटेल जिसे एंबिएंट पीसी कह रहा है वह कुछ हद तक परिचित है – गैलेक्सी नोट एज की कल्पना करें, लेकिन लैपटॉप के रूप में। यह आपको अंदाजा दे सकता है कि बंद होने के दौरान एम्बिएंट पीसी कैसा दिखता है: कांच की एक पतली, घुमावदार शीट, जिसमें माउस की एक पंक्ति के लिए पर्याप्त जगह होती है।

हालांकि, कांच की वह शीट एक टचस्क्रीन है, और जब मैंने आइकन को छुआ तो छोटे ऐप लॉन्च होने लगे। एक कैलेंडर ने ब्लॉक-आउट नियुक्तियों और उनके समय की एक स्लाइडिंग पंक्ति को खोल दिया; जब मैंने Spotify आइकन को स्पर्श किया, तो मैं लैपटॉप के स्पीकरों से बेहोश संगीत को अपने तरीके से धक्का दे सकता था। (वक्ताओं में से कोई भी बाहरी दुनिया के सामने नहीं आया, जिसका अर्थ था कि ऑडियो थोड़ा सा गूढ़ था।)

हालांकि यह सब नहीं है। एंबियंट पीसी लैपटॉप के अंदर, दूर-दराज के माइक्रोफ़ोनों की एक सरणी होती है, जो अमेज़ॅन के एलेक्सा को ट्रिगर करती है जब एक अन्य उपयोगकर्ता एक शब्द बोलता है।

एक और दिलचस्प विकास इंटेल का एक परिवेश, 360 डिग्री कैमरा शामिल करने का निर्णय है। मुड़ा हुआ बंद, जो आप आमतौर पर “रियर-फेसिंग” कैमरे के बारे में सोच सकते हैं, बजाय ऊपर की ओर इशारा करता है। इंटेल के अधिकारियों ने कहा कि कैमरा वास्तव में एक 360-डिग्री कैमरा है, ताकि जब कोई उपयोगकर्ता लैपटॉप से संपर्क करे, तो यह विंडोज हैलो के चेहरे की पहचान के माध्यम से उन्हें पहचान सकता है और स्वचालित रूप से उन्हें लॉग इन कर सकता है, संभवतः ताकि वे फिर कैलेंडर और अन्य का उपयोग कर सकें अनुप्रयोगों।

ऐसी दुनिया में जहां कंप्यूटर विक्रेता व्यवसाय पीसी में गोपनीयता शटर का निर्माण करते हैं, 360 डिग्री कैमरा एक दिलचस्प विकल्प था।

एम्बिएंट पीसी के भीतर इंटेल का प्रदर्शन क्या ऐसा विषय लगता है जो कंप्यूटर निर्माताओं के भीतर कुछ गरमागरम बहस छेड़ देगा: क्या उपयोगकर्ताओं को अपने कैलेंडर या संगीत खेलने के लिए अपने फोन खींचने के लिए लुभाया नहीं जाएगा? या वह छोटी माध्यमिक स्क्रीन एक स्मार्टफोन को बाहर निकालने के सामाजिक निहितार्थों के बिना उपयोगकर्ता को सूचनाओं को संप्रेषित करने का एक तरीका है, और इस तरह से कि बस थोड़ी सी शक्ति?

जुड़वां नदियों

पीसी उत्साही सभी एक ही सौंदर्य का आनंद नहीं लेते हैं। कुछ कुछ क्रूर मामलों को पसंद करते हैं जो प्रदर्शन को अधिकतम करते हैं, शायद लहजे के रूप में कुछ चमकदार आरजीबी प्रकाश के साथ; अन्य लोग अतिसूक्ष्मवाद करते हैं, स्वच्छ, सरल रेखाएं। HP के लेदर-क्लैड स्पेक्टर फोलियो और वुड-लाइनेड Envy लैपटॉप को कंपनी ने अधिक ऑर्गेनिक दिशा में Computex स्टीयर पर दिखाया।

इंटेल का ट्विन रिवर प्रोटोटाइप आपको माइक्रोसॉफ्ट के सरफेस लैपटॉप द्वारा उपयोग किए जाने वाले अल्कंटारा फैबिक की याद दिला सकता है। ट्विन रिवर नोटबुक में दो 12-इंच के टचस्क्रीन डिस्प्ले होते हैं जो एक दूसरे का सामना करते हैं, यह एक से अधिक सामग्री-खपत मशीन की उपस्थिति देता है, जिसका उपयोग आप कॉलेज का पेपर टाइप करने के लिए करेंगे – आप ग्लास पर टाइप कर रहे होंगे, आखिरकार। इंटेल ने जो प्रदर्शन स्थापित किया था, वह शानदार था, दोनों स्क्रीन पर कॉमिक बुक दिखाते हुए, एनीमेशन के साथ पूरा जब आप पृष्ठ को चालू करते हैं।

अविश्वसनीय रूप से, इंटेल जाहिरा तौर पर इस कट्टर पीसी के अंदर, कम-पावर वाई-सीरीज़ चिप के बजाय, यू-सीरीज प्रोसेसर लगाने में कामयाब रहा। यह बड़े करीने से एक एकल कॉम्पैक्ट, आरामदायक पैकेज में बदल गया।

हनीकॉम्ब ग्लेशियर

यदि आप Computex के दौरान ध्यान दे रहे हैं, तो आप जानते हैं कि इंटेल का डुअल-स्क्रीन “हनीकॉम्ब ग्लेशियर” पहले से ही वास्तविकता से खिलवाड़ कर रहा है: असूस ज़ेनबुक डुओ प्रो किसी तरह 15.6 इंच की स्क्रीन और 14 इंच की स्क्रीन दोनों को जाम करने का प्रबंधन करता है कीबोर्ड के ऊपर छोटे स्क्रीन को एम्बेड करके 5.5 पाउंड का लैपटॉप। यह एक पागल संयोजन है।

इंटेल के हनीकॉम्ब ग्लेशियर अवधारणा पूछती है कि यदि आप उस प्रदर्शन को फिर से बढ़ा सकते हैं तो आप क्या हासिल कर सकते हैं? और “फिर से” से हमारा तात्पर्य छोटे, नीचे, द्वितीयक स्क्रीन को बढ़ाने के लिए एक नहीं बल्कि दो और शीर्ष स्क्रीन को बढ़ाने के लिए दो टिका है। बोनस: वह अतिरिक्त काज आंख के स्तर के करीब शीर्ष स्क्रीन को बढ़ावा देने का प्रबंधन करता है।

इंटेल ने मार्च में पहली बार हनीकॉम्ब ग्लेशियर को पत्रकारों को दिखाया, हालांकि जिस समय यह उपकरण कार्यात्मक नहीं था, और हमें इसके बारे में बात करने की अनुमति नहीं थी। Computex में, इंटेल ने अपने पूर्ण गेमिंग-गुणवत्ता वाले महिमा में इसका खुलासा किया। द्वितीयक स्क्रीन, इंटेल का कहना है, एक 12.3 इंच (1,920 x 720) पैनल है, जबकि शीर्ष स्क्रीन 15.6 इंच है- असूस ज़ेनबुक डुओ प्रो के समान आयाम। शीर्ष स्क्रीन एक 1080p संकल्प चट्टानों, हालांकि, बिजली की चिंताओं के लिए।

इंटेल अपने नए “आइस लेक” 10 वीं-जीन प्रोसेसर के लिए वाहन के रूप में हनीकॉम्ब ग्लेशियर, या अवधारणा के आसपास निर्मित लैपटॉप पर विचार करता प्रतीत होता है। सेकेंडरी स्क्रीन को ऊपर उठाने से नोटबुक को बाहरी चेसिस में नीचे की तरफ से बाहर निकलने की गर्मी भी होती है, जिससे यह गेमिंग के लिए विशेष रूप से उपयुक्त है। यह योजना एक असतत जीपीयू में बनाने की है – जो, अगर सब कुछ खत्म हो गया, तो अंततः एक इंटेल निर्मित एक्स चिप होगा।

Manoj Dey

Techmanoj is a leading online destination for news and commentary focused on the mobile and general consumer electronics markets.

Related Articles

One Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close
Close