कैसे अपने iPhone या Android डिवाइस पर फोन कॉल रिकॉर्ड करे

कभी-कभी आपको इसे सुनने के लिए फोन कॉल रिकॉर्ड करने की आवश्यकता होती है, चाहे वह काम, व्यवसाय या भावुक कारणों के लिए हो – हालांकि न तो एंड्रॉइड और न ही आईफोन हैंडसेट में ऐसा करने का एक अंतर्निहित तरीका है।

इसलिए, यदि आप अपने फ़ोन वार्तालाप को ऑडियो फ़ाइल के रूप में सहेजने के लिए दृढ़ हैं, तो ऐसा करने के लिए आपके पास कुछ अलग विकल्प उपलब्ध हैं।

  • अब उपलब्ध सबसे अच्छा मुफ्त स्क्रीन रिकॉर्डर
  • ये सबसे अच्छा मुफ्त Skype विकल्प हैं
  • 2019 के सर्वश्रेष्ठ स्मार्टफ़ोन देखें

कॉल रिकॉर्ड करने के कानून देश-दर-देश भिन्न होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप इन कॉल रिकॉर्डर विधियों में से किसी को भी थोड़ा सा अनुसंधान करने से पहले कानून नहीं तोड़ रहे हैं – इससे पहले दूसरे पक्ष के साथ जांच करने के लिए चोट नहीं लगती है आप रिकॉर्डिंग शुरू करते हैं, यद्यपि।

किसी अन्य डिवाइस का उपयोग करके एंड्रॉइड या आईफोन पर फोन कॉल कैसे रिकॉर्ड करें

फ़ोन कॉल रिकॉर्ड करने का सबसे आसान तरीका होगा कि आप किसी अन्य फ़ोन या टैबलेट का उपयोग करें – यदि आपके पास एक है, तो वह है।

iOS उत्पादों में वॉयस मेमो नामक एक ऐप होता है, और एंड्रॉइड में वॉयस रिकॉर्डर होता है, इसलिए यदि आप लाउडस्पीकर मोड में फोन कॉल लेते हैं, और रिकॉर्ड करने के लिए दूसरा डिवाइस सेट करते हैं, तो आप बातचीत के दोनों किनारों को उठा सकते हैं।

इसके साथ मुख्य समस्या यह है कि आप गलती से अन्य ध्वनियों को रिकॉर्ड कर सकते हैं, जैसे कि अतीत या परिवेश के शोर से चलने वाले लोग, और आपके दूसरे डिवाइस पर माइक्रोफ़ोन के आधार पर, ऑडियो गुणवत्ता कॉल की आवाज़ को लेने के लिए थोड़ा कठिन बना सकती है।

Google Voice का उपयोग करके Android या iPhone पर फोन कॉल कैसे रिकॉर्ड करें

कॉल रिकॉर्डिंग के लिए ज्यादातर लोगों का गो-टू ऐप Google Voice है, जो एक Google ऐप है (जैसा कि नाम से पता चलता है) जो वाई-फाई कॉलिंग की सुविधा देता है। आप ऐप को सेट कर सकते हैं ताकि यह इनकमिंग कॉल रिकॉर्ड कर सके, हालांकि यह आउटगोइंग वालों के लिए काम नहीं करेगा।

ऐप में, सेटिंग्स मेनू ढूंढें, फिर ‘कॉल’ चुनें फिर ‘इनकमिंग कॉल सेटिंग्स’ को टॉगल करें। जब यह सक्रिय हो जाता है, जब आप कॉल करते समय नंबर पैड पर नंबर 4 दबाते हैं, तो ऐप कॉल रिकॉर्ड करना शुरू कर देगा। दोनों पक्षों को यह कहते हुए एक आवाज सुनाई देगी कि यह हो रहा है, इसलिए दोनों पक्षों को पता है कि बातचीत रिकॉर्ड की जा रही है।

Google Voice वर्तमान में सभी देशों में उपलब्ध नहीं है, इसलिए जहाँ आप रहते हैं, उसके आधार पर कॉल रिकॉर्ड करने की यह तकनीक काम नहीं करेगी – यह सबसे अच्छा है कि आप ऐप को रिकॉर्ड करने के लिए कॉल करने से पहले अच्छी तरह से काम करता है।

कॉल रिकॉर्डर ऐप का उपयोग करके एंड्रॉइड या आईफोन पर फोन कॉल कैसे रिकॉर्ड करें

यदि आप Google Voice का उपयोग नहीं कर सकते हैं, या नहीं करना चाहते हैं, तो कुछ अन्य कॉल रिकॉर्डर ऐप हैं जिनका आप उपयोग कर सकते हैं – लेकिन उनमें कमियां हैं। कुछ ऐप्स की लागत, दूसरों को आपके द्वारा रिकॉर्ड किए गए कॉल और मुफ्त में संदिग्ध सुरक्षा के आधार पर भुगतान करने की आवश्यकता होती है।

यहाँ कुछ हैं जिन्हें आपको जांचना चाहिए कि क्या आप अपनी कॉल रिकॉर्ड करने के लिए ऐप की तलाश कर रहे हैं:

  • कॉल रिकॉर्डर – एक एंड्रॉइड ऐप जो कॉल रिकॉर्ड कर सकता है और रिकॉर्डिंग को प्रबंधित करने में आपकी मदद कर सकता है, या तो उन्हें क्लाउड पर बैकअप देकर या उन्हें वर्गीकृत करके। इसमें अज्ञात संख्याओं की पहचान करने में आपकी मदद करने के लिए कॉलर आईडी विशेषताएं भी हैं।
  • कॉल रिकॉर्डर लाइट – एक आईओएस ऐप जो आपको इनकमिंग और आउटगोइंग दोनों कॉल रिकॉर्ड करने देता है। आपको लंबे समय तक कॉल को सुनने के लिए भुगतान करना होगा, लेकिन जब तक आप चाहें तब तक रिकॉर्ड कर सकते हैं।

प्ले स्टोर और ऐप स्टोर पर कई समान ऐप हैं, लेकिन यदि आप एक मुफ्त चाहते हैं तो स्टोर रेटिंग और समीक्षाओं की जांच करना सबसे अच्छा है यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह अच्छी तरह से काम करता है।

ये सबसे अच्छे ऐप हैं जिन्हें आप Android और iOS पर डाउनलोड कर सकते हैं

Manoj Dey

Techmanoj is a leading online destination for news and commentary focused on the mobile and general consumer electronics markets.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *